गणेश जी की 2 पत्नियां और 2 पुत्र थे, मिलिए गणपति जी के परिवार से

रिद्धी-सिद्धि के दाता गणेश जी भगवान शिव के परिवार में छोटे बेटे हैं। शिव परिवार या यूं कहें कि गणपति जी के घर में सभी एक-दूसरे से विपरीत मिजाज के लोग हैं। लेकिन फिर भी प्रेम और स्नेह की कोई कमी नहीं है।


आइए भक्त वत्सल की गणेश चतुर्थी स्पेशल सीरीज ‘गणेश महिमा’ में आज हम आपकी मुलाकात भगवान गणपति जी के परिवार से करवाते हैं। 


भगवान भोलेनाथ - देवाधिदेव महादेव भगवान शंकर गणेश जी के पिता हैं। वे जगत पिता भी हैं और संसार में संहारक की भूमिका में हैं।


मां पार्वती - जगत जननी मां गौरी गजानन गणपति महाराज की मां है। 


कार्तिकेय - मयूर वाहन पर सवार भगवान कार्तिकेय गणेश जी के बड़े भाई हैं। हालांकि सुकेश, जलंधर, अयप्पा और भूमा भी उनके भाई हैं, लेकिन पुराणों में इनका उल्लेख कम है।


अशोक सुंदरी - गणेश जी की बहन का नाम अशोक सुंदरी है। हालांकि महादेव कि और भी पुत्रियां हैं जो नागकन्याओं में शामिल हैं। उनके नाम जया, विषहर, शामिलबारी, देव और दोतलि है। लेकिन अशोक सुंदरी को भगवान शिव और पार्वती की पुत्री बताया गया है जिनका विवाह राजा नहुष से साथ हुआ था।


गणेश जी की पत्नियां - गणेश जी की 2 पत्नियां हैं, जिनका नाम ऋद्धि और सिद्धि है। 

 

गणेश जी के पुत्र - गणेश जी के पुत्रों के नाम लाभ और शुभ है। पोते आमोद और प्रमोद हैं।


भगवान गणेश जी के बारे में कुछ और बातें

  • गणेश जी जल तत्व के अधिपति हैं। 
  • गणेश जी को लाल रंग के फूल सबसे ज्यादा पसंद है।
  • गणपति बप्पा की सबसे प्रिय वस्तु में दूर्वा और शमी-पत्र शामिल हैं।
  • दुष्टों के संहार के लिए गणपति के पास प्रमुख अस्त्र के रूप में पाश और अंकुश है।
  • गणेश जी सिंह, मयूर और मूषक की सवारी करते हैं। 
  • सतयुग में गणेश जी सिंह, त्रेतायुग में मयूर, द्वापर युग में मूषक पर विराजमान हुए थे। 
  • कहा जाता है कि कलियुग में वे घोड़े की सवारी करेंगे।
  • प्रसाद में गणेश जी को बेसन और मोदक के लड्डू सबसे पसंद हैं।
  • गणेश जी की प्रार्थना के लिए गणेश स्तुति, गणेश चालीसा, गणेश जी की आरती, श्रीगणेश सहस्रनामावली, पुराण, संकटनाशन गणेश स्तोत्र, गणपति अथर्वशीर्ष, गणेशकवच, संतान गणपति स्तोत्र, ऋणहर्ता गणपति स्तोत्र, मयूरेश स्तोत्र आदि श्रेष्ठतम है।
  • गणेश जी के 12 प्रमुख नाम सुमुख, एकदंत, कपिल, गजकर्णक, लंबोदर, विकट, विघ्न-नाश, विनायक, धूम्रकेतु, गणाध्यक्ष, भालचंद्र, गजानन है। 

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

संबंधित लेख